વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

તમારા ચહેરા પર લગાવી ડો ઘરમાં રહેલી આ 1 વસ્તુ, મોંઘા મેકઅપ કે બ્યુટી પાર્લરના ખર્ચા વગર ચહેરો થઇ જશે સુંદર અને ચમકદાર… લગાવી દો ઘરમાં રહેલી આ 1 વસ્તુ… ચહેરા પર આવી જશે કુદરતી નિખાર…

किशमिश आमतौर पर अंगूर और विभिन्न प्रकार के जामुनों को सुखाकर बनाई जाती है, जो प्रोटीन, आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं। किशमिश के सेवन से आपको विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कैल्शियम का पूरा आहार मिलेगा। यह मीठा सूखा फल अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ शरीर को एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है।

किशमिश में विटामिन ए भी होता है और इसके अलावा यह शरीर में स्वस्थ वसा को बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप एक दिन में सीमित मात्रा से अधिक किशमिश नहीं खा सकते हैं, इसलिए जब त्वचा की बात आती है, तो किशमिश का उपयोग कुछ अलग तरीकों से किया जा सकता है।


दोस्तों आप सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसी तरह ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में शामिल किशमिश के फायदे भी किसी से छुपे नहीं हैं। आपको स्वस्थ रखने वाली मीठी मीठी किशमिश आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अगर इसके पानी का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा का रंग और उसकी चमक ऐसी बदल जाएगी कि आप शीशे में देखकर हैरान रह जाएंगे।


किशमिश आमतौर पर अंगूर और विभिन्न प्रकार के जामुनों को सुखाकर बनाई जाती है, जिनके गुण भी अलग-अलग होते हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप रोजाना किशमिश का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कैल्शियम की संपूर्ण खुराक मिलेगी। यह मीठा सूखा फल अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ शरीर को एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है।


किशमिश में विटामिन ए भी होता है और इसके अलावा यह शरीर में स्वस्थ वसा को बढ़ाता है। किशमिश के ये सभी गुण शरीर के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हालाँकि, एक दिन में एक सीमित मात्रा से अधिक किशमिश नहीं खा सकते हैं। इसलिए जब त्वचा की बात आती है, तो किशमिश का उपयोग कुछ अलग तरीकों से किया जा सकता है।


कैसे बनाएं किशमिश का पानी 

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए आप किशमिश का पानी बना सकते हैं। अगर आप इसे कई बार भी इस्तेमाल करेंगे तो भी आपको शुगर बढ़ने की चिंता नहीं रहेगी। इस पानी को बनाने के लिए आपको कम से कम डेढ़ सौ ग्राम किशमिश और दो कप पानी की जरूरत पड़ेगी. 

▶️ सबसे पहले किशमिश को साफ पानी से धो लें. 

▶️ किशमिश को एक कटोरे में रखें और पानी डालें। 

▶️ फिर इसे पूरी रात के लिए ढककर छोड़ दें। 

▶️ इस पानी को सुबह खाली पेट पियें। 

इससे पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इसके अलावा इस पानी का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई तरह से किया जा सकता है।


किशमिश के पानी का फेस पैक

किशमिश के पानी में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे गाढ़ा करने के लिए चने या चावल का आटा लें. इसका पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक आराम करें। यह फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल करें।


फेस टोनर:- किशमिश के पानी को फेस टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इसमें गुलाब जल और नींबू पानी मिलाएं। इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। रात को सोने से पहले त्वचा पर स्प्रे करें। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और अपना चेहरा धो लें। चेहरा धोना ज़रूरी है क्योंकि किशमिश पानी को चिकना बना सकती है।


त्वचा के लिए फायदे:- किशमिश के पानी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर किसी भी तरह के संक्रमण के खतरे को कम कर देता है। विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर यह पानी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और चेहरे पर चमक लाता है।


विटामिन सी के कारण त्वचा की कोशिकाओं को भी मरम्मत का मौका मिलता है। किशमिश का पानी रंगत को गोरा करता है. चेहरे की रंगत निखारने या दाग-धब्बे हल्के करने के लिए यह पानी असरदार है। यह त्वचा पर झुर्रियां जल्दी कम करने में बहुत मददगार है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां दूर की जा सकती हैं। इसे रोज सुबह पीने से हम हमेशा जवान बने रहते हैं।


किशमिश के अन्य स्वास्थ्य लाभ:-


▶️ किशमिश के पानी का नियमित सेवन करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। किशमिश के पानी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।


▶️ इसके अलावा किशमिश का पानी लिवर में बायोकेमिकल प्रक्रिया को बढ़ाता है, जिससे हमारा रक्त शुद्ध होता है। इस पानी को लगातार 4-5 दिन तक पीने से हमारा पेट बिल्कुल ठीक हो जाता है। किशमिश का पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और हमारा लीवर भी अच्छे से काम करता है। इस पानी का सेवन करने के 2 दिन बाद इसका हमारे शरीर पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


▶️ किशमिश के पानी का सेवन करने से सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके पानी में फेनोलिक पोषक तत्व होते हैं, जो अपने एंटी-बायोटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण बुखार जैसी बीमारियों से बचाते हैं।


▶️ किशमिश के पानी का नियमित सेवन हमारे हृदय स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. जिससे हमें हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करता है।

Post a Comment