વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

આજીવન નહિ થાય હાર્ટએટેક અને કોલેસ્ટ્રોલ જેવા રોગો, ખાવા લાગો આ દેશી અને સસ્તી વસ્તુઓ, ડાયાબિટીસ પણ આવી જશે 100% કંટ્રોલમાં…

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया भर में करीब 1.28 अरब लोगों का बीपी बढ़ा हुआ है। इनमें से 75 लाख लोगों की मौत उच्च रक्तचाप के कारण होती है। हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। साथ ही आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में 42.2 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इसके साथ ही हर साल लगभग 15 लाख लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मधुमेह के कारण मर जाते हैं।

भारत में 8 करोड़ मधुमेह रोगी हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों बीमारियों के लिए जीवनशैली मुख्य रूप से जिम्मेदार है। अगर हम जीवनशैली में सुधार करके रोजाना कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें तो इन दोनों बीमारियों से बचा जा सकता है।


हमारे आसपास कई तरह के भोजन उपलब्ध हैं। अगर हम इसका सही तरीके से इस्तेमाल करें और प्राकृतिक रूप से खाएं तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों का नियमित सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।


हृदय रोग और मधुमेह से बचाएंगे ये खाद्य पदार्थ:-


1) हरी पत्तेदार सब्जियाँ:- आमतौर पर हम हरी सब्जियों को कभी-कभार अपने भोजन में शामिल करते हैं लेकिन उन्हें हल्के में लेने की गलती कभी नहीं करते हैं। ये पत्तेदार सब्जियां हमें कई बीमारियों से बचाती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी, ई, के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं।


कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से रक्षा करेंगे ताकि कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव न हो। इससे कोई भी बाहरी बीमारी होने का खतरा टल जाता है। आप इसे रोजाना सलाद में भी खा सकते हैं. ये चीजें कोलेस्ट्रॉल भी कम करती हैं और ब्लड शुगर भी कम करती हैं। अगर आप इसका सेवन चलते-फिरते करेंगे तो इन दोनों बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा।


2) बादाम:- बादाम को हृदय स्वास्थ्य के लिए एक सुपर फैमिली माना जाता है। इसमें कई विटामिन, खनिज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आप रोजाना सुबह खाली पेट बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि भिगोकर रख सकते हैं. एक शोध के मुताबिक, दिल को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में पांच बादाम काफी हैं। बादाम में उपलब्ध ऊर्जा बहुत अधिक होती है। यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है


3) जैतून का तेल:- आप ट्रांस वसा वाले तेल और असंतृप्त वसा को जैतून के तेल से बदल सकते हैं। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और सूजन-रोधी होता है। यानी यह हृदय की मांसपेशियों में किसी भी प्रकार की सूजन नहीं होने देता है। इसके साथ ही यह मधुमेह को भी नियंत्रित करता है। जैतून का तेल इसलिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह उच्च तापमान पर भी अपने गुण नहीं खोता है।

Post a Comment