વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

આ ઉપાય કરવાથી નાડમાં પણ નહિ રહે રોગ...પગની એડીથી લઈને માથાની ચોંટી સુધી 100 થી વધુ રોગોમાં રામબાણ છે આ પાવડર… શરીરના એકેએક રોગ કરી દેશે નાબુદ….

मोरिंगा, जिसे वैज्ञानिक रूप से मोरिंगा ओलीफेरा के नाम से जाना जाता है, दक्षिण एशिया का मूल निवासी पेड़ है जो अपने अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इसकी पोषण संबंधी समृद्धि और औषधीय गुणों के कारण इसे अक्सर "चमत्कारिक वृक्ष" या "जीवन का वृक्ष" कहा जाता है। 

मोरिंगा की पत्तियां, फलियां, बीज और यहां तक कि इसके फूल आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस बनाते हैं। इस लेख में, हम मोरिंगा के कई स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएंगे और यह आपकी भलाई पर कैसे सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।


दोस्तों कोरोना के प्रकोप के चलते लोग अब आयुर्वेद की राह अपना रहे हैं। ऐसे आयुर्वेदिक उत्पादों में कई जड़ी-बूटियाँ शामिल होती हैं। जो फल, फूल या सब्जी के रूप में उपलब्ध होता है। भारत फलों और सब्जियों से समृद्ध है। यहां आपको मांसाहारी भोजन के मुकाबले कई तरह के शाकाहारी भोजन मिलेंगे। लेकिन प्रत्येक सब्जी के बारे में जानकारी न होने के कारण लोग सभी स्वादिष्ट सब्जियों का आनंद नहीं ले पाते हैं।


दोस्तों अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं और अपने आहार में गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहते हैं, तो आप सरगवा को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप शायद इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे। तो आइए जानते हैं ज्वार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में, हम आपको बताएंगे कि ज्वार का उपयोग कैसे करें।


सरगवा क्या है?:- सरगवा एक प्रकार का लंबा सींग होता है, यह बीज से भरा होता है जिसका उपयोग सब्जी के रूप में किया जाता है। इसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक या मोरिंगा कहा जाता है। इसका वानस्पतिक नाम मोरिंगा ओलीफेरा है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में ज्वार की खेती बड़ी मात्रा में होती है। इसका वार्षिक उत्पादन 1.1 से 1.3 मिलियन टन है। सरगवां का पेड़ बहुत तेजी से बढ़ता है। इसके सींग के साथ-साथ इसकी पत्तियों और फूलों का भी उपयोग भोजन के लिए किया जा सकता है। सरगवा के तीनों भाग अत्यधिक लाभकारी होते हैं।


सरगवा के फायदे:-


1) मोटापा कम करता है:- अगर आप मोटापे या वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो अब आपको काफी राहत मिल सकती है। सरगवानी सींग या पत्ती को हरी सब्जियों की सूची में शामिल करने से बढ़ते वजन की समस्या को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जिसमें मोटापा-विरोधी गुण होते हैं। जो मोटापे या वजन की समस्या से लड़ने में मदद करता है। आप इसे एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।


2) कैंसर:- सरगवा में मौजूद औषधीय गुण कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। सरगवा की छाल और सरगवा की पत्तियों में कैंसर रोधी और ट्यूमर रोधी गुण होते हैं। इसके अलावा सरगवा की पत्तियां पॉलीफेनोल्स और पॉलीफ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती हैं। जो एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी है. इससे जानलेवा बीमारियों के खतरे को खत्म करने में मदद मिलती है।


3) मधुमेह:- सरगवा सींग की छाल और इसके अन्य भागों में मधुमेह रोधी गुण मौजूद होते हैं। जो मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको ज्वार खाना पसंद नहीं है तो आप डॉक्टर की सलाह से ज्वार की पत्ती की गोलियां भी ले सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटिक गुण भी होते हैं।


4) हड्डियां:- बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों की देखभाल करना और उन्हें स्वस्थ रखना भी जरूरी है। आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए ज्वार का सेवन कर सकते हैं। सरगवा को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। इन गुणों की मौजूदगी के कारण सरगावो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हालाँकि, इस पर और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक गुण भी होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।


5) हृदय:- हृदय को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखना और उसका ख्याल रखना जरूरी है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने आहार में सारगा की पत्तियों को शामिल करें। सरगवां की पत्तियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं और हृदय संबंधी समस्याएं उनमें से एक हैं। केसर की पत्तियों में मौजूद बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।


6) एनीमिया:- सरगवा के गुणों की बात करें तो इसकी छाल या इसके पत्तों का सेवन एनीमिया यानी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी को रोकने में भी मदद करता है। केसर की पत्तियों के इथेनॉलिक अर्क में एनीमिया रोधी गुण होते हैं और इसके सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है।


7) मस्तिष्क:- सरगावो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। उम्र बढ़ने का असर मस्तिष्क पर भी पड़ता है और मस्तिष्क से संबंधित रोग जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग आदि कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में सारगन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह नॉट्रोपिक की तरह काम करता है। यानी यह मस्तिष्क संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह अल्जाइमर के रोगियों, यानी भूलने की बीमारी से पीड़ित लोगों की याददाश्त को तेज करने या बेहतर बनाने में भी सहायक है।


8) लीवर:- गलत खान-पान और जीवनशैली का लीवर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर खान-पान को सही करें और सही समय पर भोजन ही नहीं बल्कि सही भोजन को भी अपनी डाइट में शामिल करें। आप अन्य खाद्य पदार्थों के साथ ज्वार के सींग या इसकी पत्तियों को आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोल होता है, जो हेपेटो-प्रोटेक्टिव एजेंट के रूप में कार्य करता है, यानी लिवर को किसी भी क्षति से बचाने में मदद करता है। इसलिए केसर के सींग, फूल या केसर की पत्तियों को डाइट में शामिल करें और लिवर को घातक बीमारियों के खतरे से बचाएं।


9) रोग प्रतिरोधक क्षमता:- अगर किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो उसके बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं। इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है ज्वार। सरगवानी सींग या इसकी पत्तियों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो सकती है। ध्यान रखें कि अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इसमें आइसोथियोसाइनेट और ग्लाइकोसाइड साइनाइड नामक विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो तनाव को बढ़ा सकते हैं और इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को कम कर सकते हैं। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में करें।


10) पेट:- सरगवा के पत्तों का सेवन करने से पेट संबंधी कई प्रकार की समस्याएं जैसे पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याओं से बचाव होता है। इसमें एंटी-अल्सर गुण होते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से अल्सर के खतरे को रोका जा सकता है। साथ ही, ऊपर हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह लिवर की समस्याओं से भी राहत दिलाता है। इतना ही नहीं इसकी छाल पेट के लिए भी उपयोगी होती है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।


11) त्वचा:- यह न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। आपकी त्वचा भी आपके अच्छे और बुरे स्वास्थ्य का संकेत देती है। अगर त्वचा में चमक की कमी है तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा स्वस्थ नहीं है। केसर या केसर की पत्तियों का सेवन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। सार्गा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण त्वचा पर चकत्ते, त्वचा संक्रमण या अन्य त्वचा रोगों के खतरे से बचाते हैं।


12) एंटी-एजिंग में फायदेमंद है सरगवा:- बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखने लगता है, जिससे चेहरे की चमक कम होने लगती है और झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में आप में से कई लोग एंटी-एजिंग क्रीम का भी सहारा लेते हैं। जिसका असर कुछ समय तक रहता है. यही कारण है कि ज्वार का बार-बार उपयोग करना पड़ता है।


ऐसे में सही आहार का चयन करना बेहतर होगा। क्योंकि कहीं न कहीं आपका आहार आपकी त्वचा और चेहरे पर असर डाल सकता है। चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए आप अपने आहार में ज्वार या इसकी पत्तियों को शामिल कर सकते हैं, इतना ही नहीं इसके बीज भी कम उम्र में त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं।


सरगवन हॉर्न का उपयोग कैसे करें:- यहां सरगवन के कुछ सरल तरीके और उपयोग दिए गए हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद और फायदेमंद हो सकते हैं।


8 से 10 सरगवा के फूलों को 250 मिलीलीटर दूध में उबालकर सुबह-शाम पीने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और पौरुष शक्ति बढ़ती है। ज्वार का उपयोग आप सब्जी बनाकर कर सकते हैं. सरगवा के पत्तों की आप सब्जी बना सकते हैं या फिर सांभर में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


आप सरगवा को काटकर इसका उपयोग सूप बनाने में भी कर सकते हैं. डॉक्टर की सलाह के बाद सरगवा पत्ती की गोलियों का भी सेवन किया जा सकता है। सरगवा की पत्तियों और फूलों को सुखाकर और पाउडर बनाकर सलाद, सूप और सब्जियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Post a Comment