વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

બંધ નાક અને સાયનસની સમસ્યાથી મિનીટોમાં જ મેળવો રાહત, તમારા ચહેરા પર જ દબાવો આ 4 પોઈન્ટ્સ, શરદી, નાકમાંથી નીકળતું પાણી પણ થઈ જશે બંધ….

दोस्तों वर्तमान माहौल को देखते हुए आप जानते ही होंगे कि लोग घर पर ही सर्दी, बुखार और खांसी से परेशान हैं। स्वाभाविक रूप से, जब किसी व्यक्ति को सर्दी होती है, तो उसकी नाक अक्सर बंद हो जाती है। उस समय आप बंद नाक को खोलने के लिए दवा का सेवन करें या नेज़ल ड्रॉप्स डालें। लेकिन आपके शरीर के कुछ हिस्सों पर ऐसे एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं जिन्हें दबाने से आपकी बंद नाक खुल सकती है।

बंद नाक की समस्या होने पर सांस लेने में बहुत दिक्कत होती है। साइनस से पीड़ित रोगी को बंद नाक बहुत परेशान करती है। विशेष रूप से साइनस का दौरा बंद नाक की परेशानी को बढ़ा देता है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों और पारंपरिक नुस्खों की मदद से बंद नाक की समस्या से राहत पा सकते हैं। ऐसे कई एक्यूप्रेशर बिंदु हैं जिन्हें दबाने से बंद नाक से तुरंत राहत मिल सकती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ बिंदुओं के बारे में बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।


LI20 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स: LI20 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से कंजेशन, साइनस और बंद नाक से राहत मिलती है। ये एक्यूप्रेशर बिंदु नाक के दोनों ओर आधार के पास स्थित होते हैं। इस हिस्से को दबाने से आपको काफी आराम मिलता है।


जहां आपकी नाक गाल से मिलती है, वह हिस्सा LI20 प्वाइंट है। ये नाक के दोनों तरफ होते हैं। इस बिंदु को दबाने के लिए अपनी उंगली का प्रयोग करें। इस हिस्से को हल्के दबाव से धीरे-धीरे दबाएं। इससे आपको काफी आराम मिलता है.


BL2 एक्यूप्रेशर पॉइंट: BL2 एक्यूप्रेशर पॉइंट आपकी नाक के पुल और आपकी भौंहों के अंदर स्थित होते हैं। बंद नाक और साइनस की समस्या से राहत पाने के लिए आप इस बिंदु को दबा सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलता है.


इस बिंदु को दबाने के लिए आप दोनों हाथों का उपयोग करके अपनी तर्जनी को नाक के पुल के ऊपर रखें। फिर आप अपनी उंगलियों को अपनी भौंहों और नाक के बीच सरकाएं। अपनी उंगली को कुछ देर के लिए इसी जगह पर छोड़ दें। ध्यान रखें कि इस प्वाइंट को दबाने पर हड्डियों में मजबूती महसूस होती है।


GV24.5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स: GV24.5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को यिटांग के नाम से भी जाना जाता है। कई लोग इसे तीसरी आंख भी कहते हैं। यह भौंहों के बीच स्थित होता है। यह केवल एक एक्यूप्रेशर प्वाइंट है। इस प्वाइंट को दबाने से नाक बहने और नाक बहने की समस्या से राहत मिलती है। यह साइनस के दर्द के कारण होने वाले सिरदर्द से भी राहत दिलाता है।


इस बिंदु को दबाने के लिए अपनी भौंहों के बीच एक या दो उंगलियां रखें। अब अपनी नाक के पुल के ऊपर का हिस्सा ढूंढें, जहां आपका सिर नाक से जुड़ता है। अपनी उंगली उस स्थान पर रखें. इस बिंदु को कुछ मिनट तक रोके रखें। इससे आपको बहुत फायदा होता है.


SI18 एक्यूप्रेशर पॉइंट: SI18 पॉइंट आपकी नाक के दोनों ओर और गालों के ठीक नीचे स्थित होते हैं। इस बिंदु को दबाने से साइनस, बंद नाक और बहती नाक से राहत मिलती है।


इस बिंदु का पता लगाने के लिए, पहले अपनी तर्जनी को दोनों हाथों से प्रत्येक आंख के बाहरी किनारे पर रखें। अब अपनी उंगलियों को तब तक नीचे सरकाएं जब तक आप अपने गालों के निचले हिस्से को महसूस न कर लें। यह बिंदु आपकी नाक के निचले किनारे के स्तर पर है। इस बिंदु को कुछ देर के लिए दबाएँ। इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

Post a Comment