વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો

માત્ર 5 જ દિવસમાં મો, ગરદન અને શરીર પરના અણગમતા મસાને કરો ગાયબ...અજમાવો આ નેચરલ ઉપાય, મફતમાં જ મળશે 100% છુટકારો…

मस्से ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण होने वाली छोटी, सौम्य त्वचा वृद्धि हैं। वे हाथ, पैर, चेहरे और जननांगों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों पर दिखाई दे सकते हैं। जबकि मस्से आमतौर पर हानिरहित होते हैं, वे भद्दे हो सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं। 

कई व्यक्ति कॉस्मेटिक या व्यक्तिगत कारणों से मस्सों को हटाना चुनते हैं। इस लेख में, हम मस्सों को हटाने के लिए प्रभावी और प्राकृतिक घरेलू उपचारों की एक श्रृंखला का पता लगाएंगे। ये उपचार सुरक्षित हैं, आसानी से उपलब्ध हैं और पीढ़ियों से लोग चिकित्सकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना मस्सों को हटाने के लिए उपयोग कर रहे हैं।


दोस्तों वर्तमान समय में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है चेहरे या शरीर पर होने वाले भद्दे मुंहासे। यूं तो मस्से आमतौर पर कोई कष्टकारी समस्या पैदा नहीं करते लेकिन ये किसी की सुंदरता को कम कर देते हैं। मस्से आमतौर पर हाथ, गर्दन, चेहरे, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर पाए जाते हैं। मस्सों से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं लेकिन ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे रातों-रात मस्सों से छुटकारा पाया जा सके। घरेलू उपचार धीरे-धीरे काम करते हैं इसलिए आपको इस मामले में धैर्य रखना होगा।


मस्से होने का कारण:- मस्से ह्यूमन पेपिलोमा वायरस नामक वायरस के कारण होते हैं। ये कैंसर रहित होते हैं। यह वायरस कटने या फटने से शरीर में प्रवेश करता है। आप केवल मस्से को छूने और फिर अपने शरीर के दूसरे हिस्से को छूने से खुद को दोबारा संक्रमित कर सकते हैं। यह तौलिए या अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को हल्के से साझा करने से एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है।


मस्सों के कारण:- ये खुरदरी सतह के साथ सपाट और चिकने हो सकते हैं। यह त्वचा के रंग का, भूरा, गुलाबी या सफेद रंग का भी हो सकता है। यदि इसे काटा, खरोंचा या हटाया जाए तो इसमें खुजली और खून आ सकता है। मस्सों को रक्त वाहिकाओं द्वारा रक्त और पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है, जो काले बिंदुओं के रूप में दिखाई देते हैं।


मस्सों के लिए घरेलू उपचार:-


1) एप्पल साइडर विनेगर:- एप्पल साइडर विनेगर मस्सों को जड़ से हटा सकता है। आप इसे दिन में कम से कम तीन बार कॉटन बॉल की मदद से मस्से पर लगाएं और उस पर कपड़ा छोड़ दें। कुछ ही दिनों में मस्सा काला पड़ जाएगा और उसकी जड़ के आसपास की त्वचा सूख जाएगी।


2) लहसुन की कलियां:- आप लहसुन को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसे मस्से पर रगड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप इसका पेस्ट बनाकर मस्से पर लगा सकते हैं, जो कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा।


3) नींबू का रस:- नींबू के रस को आप रु. की सहायता से मस्से पर लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में मस्सा दूर हो जाएगा।


4) आलू का रस :- आलू का छिलका रगड़ने से मस्सों से छुटकारा मिलता है। आप आलू के रस को रात भर मस्से पर लगा सकते हैं।


5) बेकिंग सोडा:- आप बेकिंग सोडा के साथ अरंडी का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को मस्से पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा


6) अनानास का रस:- अनानास का रस मस्से पर लगाने से कुछ ही दिनों में यह ठीक हो जाएगा और आपको इससे जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।


7) प्याज का रस:- इसके लिए प्याज का रस निकाल लें और इस रस को नियमित रूप से दिन में एक बार मस्सों पर लगाएं, इस उपाय से मस्सों की समस्या दूर हो जाती है।


8) पपीता:- कच्चे पपीते की सतह पर हल्का सा कट लगाएं और उसका रस या जिसे हम पपीते का दूध भी कहते हैं उसे इकट्ठा कर लें. इस गाढ़े दूध में थोड़ा सा पानी लें और इसे मस्से पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए आपको इसका इस्तेमाल दो सप्ताह तक करना चाहिए। यह आपकी त्वचा से मस्सा हटाने में मदद करेगा।


9) केले का छिलका:- केले के छिलके के अंदर से सफेद गूदा निकालकर दिन में दो बार मस्से पर लगाएं, यह उपचार तब तक जारी रखें जब तक मस्सा खत्म न हो जाए।


10) सेब का सिरका

सेब का सिरका मस्सों सहित त्वचा की विभिन्न स्थितियों के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। इसकी अम्लीय प्रकृति मस्से को बनाने वाले अतिरिक्त ऊतक को तोड़ने में मदद करती है।

Post a Comment