વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

આવી રીતે કરી લ્યો લસણની કળીનું સેવન, હાઈ કોલેસ્ટ્રોલ અને શુગરનો કરી દેશે ખાત્મો… વગર દવાએ આપશે ડબલ પરિણામ…



जब उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो जाता है, तो यह दिल के दौरे और हृदय संबंधी जटिलताओं को बढ़ाता है। खराब जीवनशैली और ऐसे खान-पान के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जब उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में फंस जाता है, तो यह रक्त के प्रवाह को कम कर देता है। इसलिए यह जीवन में खतरा पैदा करता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है।

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि लहसुन हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत कारगर होता है। अगर लहसुन का सही तरीके से सेवन किया जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों खत्म हो जाते हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें।


1) कच्चा लहसुन: आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट कच्ची लहसुन की कलियाँ खाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा दोनों कम हो जाते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक यौगिक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त को पतला करता है। जब लहसुन पक जाता है तो उसमें से एलिसिन गायब हो जाता है इसलिए लहसुन का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है।


2) लहसुन की चाय: अगर आपको लहसुन की महक पसंद है तो आप चाय में कच्ची लहसुन की कलियां मिलाकर पी सकते हैं। आप इसमें दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला लें, इसमें चाय नहीं मिलानी चाहिए. इन सभी चीजों को मिलाकर चाय बनाएं और पिएं। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा


3) शहद और लहसुन: लहसुन की कलियों को बारीक काट लें और शहद के साथ मिला लें. डॉ. ने कुछ देर तक उसे ऐसे ही रखा. फिर लहसुन को धीरे-धीरे चबाएं। अगर स्वाद तेज़ हो तो इसमें थोड़ा गर्म पानी मिला लें. इसका सेवन सुबह के समय करना चाहिए।


4) भुना हुआ लहसुन: लहसुन को हल्का लाल होने तक भूनना चाहिए. इससे लहसुन का स्वाद थोड़ा मीठा हो जाता है. लहसुन को पत्तियों सहित सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद इसे ठंडा कर लें और लहसुन की कलियां निकालकर चटनी के साथ खाएं। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा सहित कई लाभों के साथ-साथ स्वाद को भी काफी बढ़ाता है।


5) लहसुन का तेल: अगर आपको कच्चा लहसुन खाना पसंद नहीं है तो लहसुन के तेल का सेवन करना चाहिए। आप इसका इस्तेमाल खाना पकाने में कर सकते हैं. लहसुन का तेल आप खुद भी बना सकते हैं. इसके साथ ही लहसुन की फलियां लें और उन्हें कुचलकर तेल निकाल लें. इसे खाना पकाने के तेल के साथ मिलाएं और अपनी इच्छानुसार इसका सेवन करें।

Post a Comment