વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

કરો આ શક્તિશાળી અનાજનું સેવન... હૃદય, કેન્સર, કોલેસ્ટ્રોલ, ડાયાબિટીસ જેવા ગંભીર રોગોનો કરી દેશે સફાયો…વડીલો અને ડોકટરો આનું સેવન કરવાનું કહે છે…

बाजरा, जिसे मोती बाजरा भी कहा जाता है, एक पौष्टिक अनाज है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आमतौर पर दुनिया के कई हिस्सों में खाया जाता है, खासकर भारत और अफ्रीका में। आइए अपने आहार में बाजरा शामिल करने के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में जानें।

हमारा देश भारत एक कृषि मंत्री देश है। यहां कई तरह के अनाज उगाये जाते हैं. जैसे गेहूं, चावल, मक्का, बाजरा, ज्वार आदि। ये अनाज न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। भारतीय व्यंजनों की विविधता में बाजरे का भी विशेष महत्व है, इसमें मौजूद पोषक तत्व इस अनाज को खास बनाते हैं।


मित्र बाजरा पहले के समय में मवेशियों के लिए उगाया जाता था। लेकिन बाजरे के फायदे जानने के बाद लोगों ने इसे अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दिया. कई देशों में इसका उत्पादन शुरू हो गया है. इसका उत्पादन शुष्क स्थान पर अधिक होता है. दुनिया भर में बाजरे की कई किस्में उपलब्ध हैं। भारत में बाजरा की खेती विशेष रूप से राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के गर्म क्षेत्रों में की जाती है।


बाजरे में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। ज्यादातर लोगों को बाजरे की रोटी खाना पसंद होता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है और कैलोरी बढ़ती है. तो आइए आज इस लेख के माध्यम से बाजरे में मौजूद पोषक तत्वों, इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं।


बाजरा के पौष्टिक तत्व और खनिज क्या हैं:- बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें ऊर्जा, कैलोरी, नमी, प्रोटीन, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन आदि मौजूद होते हैं। दोस्त, बुजुर्ग और डॉक्टर भी हमें बाजरे का सेवन करने की सलाह देते हैं।


बाजरी के फायदे:-


1) बालों के लिए फायदेमंद:- बालों के झड़ने की समस्या को ठीक करने के लिए बाजरे के रोट को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। बाजरा प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इसके अलावा बाजरे में मैग्नीशियम होता है, जो सूजन को कम करता है। बालों में अत्यधिक डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बाजरा शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है और बालों की सुंदरता बढ़ाता है। आपके बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है।


2) हृदय को स्वस्थ रखता है:- हृदय हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है इसे स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने आहार में पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। पौष्टिक आहार में बाजरा फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इससे हृदय रोग का खतरा भी नहीं होता है। बाजरा को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


3) मधुमेह में फायदेमंद:- मधुमेह के रोगियों को अपने आहार का अच्छे से पालन करना चाहिए। अधिकांश समय इन रोगियों को मुख्य रूप से आहार की कमी के कारण कब्ज की शिकायत होती है। इसलिए बाजरे के रोटला का सेवन करना चाहिए। आप अपने डिनर में सब्जियों के साथ गेहूं की रोटी की जगह बाजरे की रोटी खा सकते हैं. इसके अलावा हर महीने डॉक्टर से अपनी शुगर की जांच कराएं। खाना निगलने से बचें.


4) कोलेस्ट्रॉल कम करता है:- कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा नहीं है। इससे दिल का खतरा बढ़ जाता है इसलिए बाजरे का सेवन करना चाहिए। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है कुछ शोध के अनुसार, फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। तैलीय पदार्थ कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है इसलिए बाजरे की रोटी खायें और कोलेस्ट्रॉल कम करें। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से हृदय रोग से भी बचाव होगा।


5) कैंसर से बचाव में सहायक:- कैंसर के शुरुआती लक्षण दिखने पर तुरंत मरीज का इलाज कराना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को कम करने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में बाजरे के रोट का सेवन करना चाहिए।बाजरे में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी समस्या है उन्हें बाजरे के रोट का सेवन करना चाहिए


6) अस्थमा से राहत दिलाता है:- अस्थमा एक श्वसन समस्या है। जिसमें व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए रोजाना बाजरे का सेवन करना चाहिए।बाजरा अस्थमा को बढ़ने से रोकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जिन बच्चों को पहले से ही अस्थमा है, उन्हें बाजरा खिलाने से उनके अस्थमा में धीरे-धीरे सुधार हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हें बाजरे का सेवन जरूर करना चाहिए।


7) वजन कम करता है:- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं इसलिए तरह-तरह के डाइट प्लान करते हैं। इस डाइट में बाजरा सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो चर्बी को कम करता है। कैलोरी कम करता है. शरीर का वजन संतुलित होने लगता है। अगर आप डाइट कम कर रहे हैं तो बाजरे का रोट खाएं.


बाजरे के नुकसान:- बाजरे के फायदे तो बहुत हैं लेकिन ज्यादा खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। बाजरे के अधिक सेवन से थायराइड और गण्डमाला की समस्या हो सकती है। क्योंकि बाजरे में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो आयोडीन को अवशोषित करते हैं। जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इससे थायराइड की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपको बाजरे के सेवन से किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो रही है तो आपको कुछ दिनों के लिए इसका सेवन बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Post a Comment