વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

જમ્યા બાદ રોજ કરો આ એક કામ...શરીરને થશે આ ૮ ગજબના ફાયદા અને આજીવન નહિ પડો બીમાર...શરીર રહેશે આજીવન સ્વસ્થ અને મસ્ત…

चलना व्यायाम का एक सरल लेकिन प्रभावी रूप है जिसे हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए हमारी दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। भोजन के बाद आधे घंटे तक तेज सैर हमारे पाचन, चयापचय और वजन प्रबंधन के लिए अनगिनत लाभ हो सकती है। इस लेख में हम भोजन के बाद टहलने के फायदों के बारे में जानेंगे और यह क्यों अपनाने लायक है।

दोस्तों आप कई लोगों से सुनते होंगे कि जमीन पर चलना चाहिए। यह पेट में भोजन को आसानी से पचा देता है। लेकिन कई लोग चलने के लिए कहने पर खूब चलते हैं। इससे अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है.


आजकल की ख़राब जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। हम खाना खाते हैं और फिर तुरंत लेट जाते हैं या काफी देर तक एक ही जगह बैठे रहते हैं। इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी है, खाने के बाद टहलना और भी जरूरी हो जाता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होने से हम कई आम से लेकर गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।


हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, गैस्ट्रिक जैसी बीमारियों में खाने के बाद टहलना जरूरी हो जाता है। लेकिन, ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या खाने के तुरंत बाद टहलना चाहिए? खाने के बाद कितनी देर तक टहलना चाहिए? आइए इन सवालों के जवाब विस्तार से जानते हैं।


भोजन के बाद दौड़ने के फायदे : 

1 ) भोजन के बाद टहलने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। गैस, अपच और कब्ज की संभावना कम होती है।

2) भोजन के बाद टहलने से वजन भी नियंत्रित रहता है। जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें भोजन के बाद टहलना चाहिए। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए वॉक भी करना चाहिए।

3) भोजन के बाद टहलने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। सुचारू रूप से काम करने वाला मेटाबॉलिज्म हमें हर समय स्वस्थ रखता है।

4) पैदल चलने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।


5) भोजन के बाद टहलने से आंतरिक अंग स्वस्थ रहते हैं। पैदल चलने से हमारी आंतों को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती।

6) भोजन के बाद टहलने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जिससे तनाव कम होता है।

7) पैदल चलने से रक्त संचार भी बेहतर होता है।

8) भोजन के बाद टहलना मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है।


खाने के बाद कितनी देर तक रहना चाहिए? : डॉक्टर का कहना है कि टहलने का सबसे अच्छा समय भोजन के बाद का है। यह पाचन में मदद करता है और थकान भी कम करता है। साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है. शुरुआत में खाने के बाद 10 से 20 मिनट तक टहलना अच्छा रहता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। धीरे-धीरे आप इसे 30 से 40 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। भोजन के बाद लगभग आधा घंटा टहलना आपको हमेशा स्वस्थ रखेगा।


खाने के बाद कितनी बार चलना चाहिए? : कई लोग खाने के बाद आराम से लेट जाते हैं या घंटों बैठे रहते हैं। वे बाद में टहलते हैं। इससे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए आपको खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक जरूर टहलना चाहिए, आप चाहें तो इससे भी ज्यादा देर तक टहल सकते हैं। लेकिन आपको खाने के एक घंटे के अंदर ही टहलना चाहिए। यह पाचन तंत्र को हमेशा स्वस्थ रखता है।


ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन के बाद टहलने की आदत आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है। वजन कम होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. पाचन तंत्र मजबूत होता है.

Post a Comment