વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙ ક્લિક કરો
Posts

આજથી જ ખાવા લાગો આ સસ્તી વસ્તુઓ, શરીરની કમજોરી અને નબળાઈ મફતમાં જ થઈ જશે ગાયબ… બીમારીઓ દુર કરી ભરી દેશે ગજબની તાકાત

दोस्तों कभी-कभी हमारा शरीर बहुत ज्यादा थका हुआ और कमजोर महसूस करता है। लेकिन सेहत का ख्याल रखना हर किसी के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर की छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज न करें बल्कि उनका सटीक इलाज करना जरूरी है। इसलिए सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

आहार में स्वस्थ चीजों को शामिल करने से हमारा शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं। खाने-पीने की आदतें हमारे काम, रिश्तों और संपूर्ण स्वास्थ्य पर भी असर डालती हैं। इसलिए इसमें बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को 'विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की 10 सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आहार में शामिल करना चाहिए।


1) पालक: पालक एक पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ पालक को पृथ्वी पर सबसे स्वास्थ्यप्रद भोजन मानते हैं। पालक ऊर्जा से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। पालक को विटामिन ए, के और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। पालक की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमारे आसपास के बाजार में आसानी से उपलब्ध है।


2) लहसुन: लहसुन खाने के बाद अक्सर लोगों के मुंह से दुर्गंध आने लगती है। लेकिन लहसुन हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। चूँकि लहसुन में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए इसका उपयोग वर्षों से बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता रहा है। एक शक्तिशाली सूजन रोधी, लहसुन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में भी सहायक है।


3) नींबू: नींबू ने लंबे समय से स्वास्थ्य उद्योग में एक सुपरफूड के रूप में अपनी पहचान बनाए रखी है। इस खट्टे फल में न केवल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, बल्कि यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में भी मदद करता है। इसमें संतरे से भी अधिक विटामिन सी होता है। नींबू हमारे लीवर और आंतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पानी में आधा नींबू मिलाकर पीने से गर्मी में बहुत राहत मिलती है।


4) चुकंदर: आमतौर पर हम लाल रंग के फल को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे. चुकंदर ना सिर्फ हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. इसे खाने से व्यायाम क्षमता बढ़ती है और डिमेंशिया का खतरा भी कम हो जाता है। इस जड़ वाली सब्जी में फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।


5) डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट के फायदों को देखते हुए इसे दुनिया की सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों में भी माना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है। यह कैंसर से बचाता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।


6) दाल: भारत और मध्य पूर्व के देशों में दाल हमेशा से आहार का हिस्सा रही है। इसके फायदों को देखते हुए पश्चिमी देशों में भी लोग इसका सेवन करने लगे हैं। दाल में फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा इसे एक सुपर फूड बनाती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व न सिर्फ हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं, बल्कि वजन घटाने, ऊर्जा बढ़ाने और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं, तो आपको अपने आहार में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए।


7) अखरोट: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अखरोट में किसी भी सूखे मेवे की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें विटामिन-ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट्स होते हैं। अखरोट धमनियों में सूजन के साथ-साथ ऑक्सीकरण को भी कम करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि रोजाना कम से कम 8 अखरोट खाने चाहिए.


8) सैल्मन मछली: पिछले कुछ वर्षों में कई लोगों ने इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण सैल्मन मछली को अपने आहार का हिस्सा बनाया है। सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। यह डिप्रेशन के साथ-साथ हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। इसमें उच्च प्रोटीन, विटामिन और खनिज, साइलियम और अच्छी मात्रा में विटामिन बी-12 भी होता है।


9) एवोकाडो: एवोकाडो को भी दुनिया के सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। सप्ताह में एक या दो एवोकाडो खाने से हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के, सी, बी-5, बी-6 और ई मिलता है। स्वस्थ फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर एवोकाडो आंखों, गठिया और कैंसर के खतरे को कम करता है।


10) रसभरी: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रसभरी को विटामिन सी और आयरन का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसे खाने से मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है, रसभरी खाने से हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। अगली बार जब आप फल खरीदने बाजार जाएं तो रसभरी घर लाना न भूलें।

Post a Comment